7 Best GM Diet plan in hindi

भारतीय जीएम डाइट प्लान दुसरे GM diet plan से बहुत ज्यादा अलग नहीं है। लेकिन दूसरे जीएम डाइट में बीफ के रूप में मांस की खपत ज्यादा होती है, जबकि भारतीय लोगों के लिए GM diet plan in hindi को शुद्ध शाकाहारी में बनाया गया है। क्योंकि भारतीय आबादी का एक बड़ा हिस्सा बीफ का सेवन नहीं करता है।
जबकि 5 और 6 वें दिन मांस के बदले प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं, शाकाहारी लोग मांस के जगह पर एक कप brown rice ले सकते हैं।

First day of GM diet plan in hindi

पहले दिन जितने चाहें उतने फलों का सेवन करें, क्योंकि मात्रा के बारे में कोई विशेष निर्देश नहीं हैं और उन्हें कब खाना चाहिए। हालांकि, तरबूज और खरबूजे की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है क्योंकि इनमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है, आप अपने आहार में सेब, संतरा और पपीता भी शामिल कर सकते हैं।

आहार का एक अन्य महत्वपूर्ण हिस्सा इस GM diet plan in hindi के अनुसार दिन में 8 से 12 गिलास पानी का सेवन करना होगा और दिन के किसी भी समय भूखे रहने से बचना चाहिए। अगर आपको कभी भी भूख लगती है, तो बेझिझक कुछ फल खाएं और अपनी भूख को शांत करें।

फाइबर युक्त और कम वसा वाले खाद्य पदार्थ एक व्यक्ति को अधिक समय तक भरा रखते हैं, जिससे व्यक्ति की कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है। अधिक पानी का सेवन शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और बाकी आहार के लिए तैयार करने का भी काम करेगा।

पहले दिन किसी भी तरह की सब्जियों से पूरी तरह परहेज करें और फलों का सेवन करें। फलों में केले से दूर रहना ही अच्छा है। पहले दिन को थोड़ा आसान महसूस करना चाहिए। क्योंकि भोजन की एकरसता अभी शुरू नहीं हुई है। इसलिए, हमारे GM diet plan in hindi पर टिके रहें, और शेष दिन के लिए सक्रिय और ऊर्जावान महसूस करें।

Second day

पहले दिन के विपरीत, जीएम डाइट के दूसरे दिन में सिर्फ सब्जियां खाना करें। इन सब्जियों को कच्चा खाया जा सकता है या इन्हें स्वादिष्ट बनाने के लिए पकाया भी जा सकता है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि इनमें कोई तेल शामिल नहीं है।

यदि आप आलू खाना पसंद करते हैं, तो डीप-फ्राइड, या यहां तक ​​कि अपने पसंदीदा ब्रांड के चिप्स के पैकेट जैसे अस्वास्थ्यकर विकल्पों को चुनने से बचें, हालांकि आप भूख लगने पर दिन में किसी भी समय सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। यदि बिल्कुल आवश्यक हो, स्वाद के लिए जैतून का तेल या मक्खन कम से कम इस्तेमाल किया जा सकता है।

सब्जियों में वे सभी पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को बनाए रखने के लिए आवश्यक होते हैं। आपको आलू से आवश्यक कार्ब्स मिलते हैं, मटर से प्रोटीन मिलता है, और गाजर और Beans Fiber और सभी आवश्यक vitamins से भरे होते हैं।

अपेक्षाकृत कम कार्ब वाले दिन के बाद, यह आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट सामग्री को बहाल करने में मदद करेगा और आपको आहार को जारी रखने के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करेगा। हमारे इस GM diet plan in hindi के योजना के अनुसार, आपको दूसरे दिन फलों से पूरी तरह दूर रहना चाहिए।

Third days

आहार के तीसरे दिन, फलों और सब्जियों के संयोजन का सेवन करना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ वही हो सकते हैं जो पहले दो दिनों में खाए गए थे। हालांकि, केवल एक खाद्य पदार्थ से बचा जाना चाहिए, वह है आलू और केला।

सप्ताह हमारे Sabse sasta GM diet plan in hindi के बताए हुए आधे रास्ते में, आपका शरीर नए आहार के साथ तालमेल बिठाना शुरू कर देगा। केवल सब्जियां खाने के एक दिन बाद, फल इसके लिए एक स्वागत योग्य अतिरिक्त होगा क्योंकि फलों और सब्जियों का संयोजन शरीर को उच्च फाइबर और प्रोटीन के लाभ भी प्रदान करता है।

शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए आपको 8 से 12 गिलास पानी भी शामिल करना होगा। अपने शरीर को फिर से भरने और शरीर को उसके लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व देने के अलावा, आप तीसरे दिन अपने आहार में GM diet Soup को भी शामिल कर सकते हैं। यह परिवर्तन आपकी स्वाद कलियों को संतुष्ट करने और पहले दो दिनों की एकरसता को तोड़ने में भी मदद करेगा।

Fourth das

पहले तीन दिनों में हमारे GM diet plan in hindi‌ के अनुसार जिन केले से परहेज किया गया था। उन्हें अंत में चौथे दिन खाया जा सकता है कम से कम 8 केले का सेवन करना चाहिए। खपत को दिन के भोजन और नाश्ते के समय में विभाजित किया जा सकता है। इसके अलावा, नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने में भी एक-एक गिलास दूध का सेवन करना चाहिए। यदि यह नीरस हो जाता है, तो एक कटोरी Soup को भी आहार में शामिल किया जा सकता है।

केले पेक्टिन से भरपूर होते हैं इसलिए ये पाचन में मदद करते हैं। वे किसी के शरीर को तत्काल ऊर्जा प्रदान करते हैं। जिसकी उन्हें चलते रहने की आवश्यकता होती है। अन्य पोषक तत्वों के साथ, वे पोटेशियम में भी उच्च और नमक में कम होते हैं। इसके अतिरिक्त, इस दिन जो दूध का सेवन किया जाता है वह भी पोटेशियम और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत होता है। विटामिन डी से भरपूर होने के कारण दूध हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

चौथे दिन, केले के अलावा अन्य फलों पर स्नैकिंग से पूरी तरह बचना चाहिए। हालांकि आप केले और दूध को अंजीर और सोया दूध से भी बदल सकते हैं। आलू और शकरकंद को भी नजरअंदाज करना चाहिए।

Fiveth days

हमारे इस GM diet plan in hindi के 5वें दिन शाकाहारी लोग एक कटोरी ब्राउन राइस खाने का विकल्प चुन सकते हैं, जबकि मांसाहारी लोग लीन प्रोटीन स्रोत जैसे मछली या चिकन ब्रेस्ट का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा 6 बड़े टमाटर भी खाने चाहिए।

जबकि शाकाहारी दोपहर के भोजन के लिए एक कटोरी ब्राउन राइस खा सकते हैं, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखना चाहिए कि खाना पकाने के लिए कम से कम तेल का उपयोग किया जाता है। मांसाहारी लोग 6 टमाटर के साथ लगभग 500 ग्राम पके हुए या हल्के तले हुए चिकन खा सकते हैं। आप हर दिन 15 गिलास पानी पीने से आपके शरीर में पैदा होने वाले यूरिक एसिड की उच्च मात्रा का मुकाबला कर सकते हैं।

ब्राउन राइस फाइबर से भरपूर होता है और पाचन में मदद करता है। वहीं, चिकन और मछली लीन प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं। इसके अतिरिक्त, मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड भी होता है और टमाटर में उच्च फाइबर का मतलब है कि वे पाचन में भी सहायता करते हैं।

यह ध्यान रखना चाहिए, GM diet plan in hindi के अनुसार सब्जियों के बीच आलू और शकरकंद और सप्ताह में पहले अनुशंसित फलों में केले से बचना महत्वपूर्ण है। आप सुबह या शाम के नाश्ते में एक कटोरी GM diet Soup भी ले सकते हैं।

Sixth days

GM diet के छठे दिन के लिए व्यक्ति को पकी या बिना पकी सब्जियां खाने की आवश्यकता होती है। जैसा कि पहले सुझाव दिया गया है, शाकाहारी एक कप ब्राउन राइस का विकल्प चुन सकते हैं, जबकि मांसाहारी अपने आहार में मछली या चिकन ब्रेस्ट जैसे दुबले प्रोटीन स्रोत को शामिल कर सकते हैं।

एक और अपेक्षाकृत अधिक भोजन सेवन दिन, छठा दिन भी पकी या बिना पकी सब्जियों के साथ पिछले दिन के समान एक पैटर्न का अनुसरण करता है। यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सब्जियां उबली हों और तली हुई न हों और सलाद में कोई भारी ड्रेसिंग भी नहीं होनी चाहिए।

मांसाहारी लोग टमाटर और आलू के अलावा सब्जियों के साथ 500 ग्राम तक त्वचा रहित चिकन का सेवन कर सकते हैं। पिछले दिन के भोजन के अलावा, छठे दिन सब्जियों का मिश्रण भी शरीर के लिए आवश्यक फाइबर प्रदान करता है। आदर्श रूप से, आलू और शकरकंद के साथ सभी फलों से बचना चाहिए।

इतने कठिन GM diet plan in hindi आहार के बाद परिणाम देखना बहुत अच्छा है क्योंकि छठे दिन वजन में प्रगति दिखाई देगी।

Seven days

GM diet plan in hindi योजना के अंतिम दिन, एक व्यक्ति एक कप ब्राउन राइस, कई प्रकार की सब्जियां और फलों का रस खा रहा होगा। दोपहर के भोजन में एक कटोरी उबली सब्जियों के साथ एक कप ब्राउन राइस खा सकते हैं। जलयोजन के लिए, पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों के पूरक के लिए प्रत्येक भोजन या नाश्ते के बाद एक गिलास चीनी रहित फलों का रस पिएं।

चावल और सब्जियां शरीर को कुशलता से कार्य करने के लिए कुछ आवश्यक ऊर्जा प्रदान करेंगी और फलों के रस सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेंगे।

पिछले 6 दिनों की तरह, सातवें दिन भी कुछ खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। आलू और शकरकंद जैसी सब्जियों से दूर रहने की सलाह दी जाती है, जबकि केला, चेरी, आम और नाशपाती जैसे फलों से भी बचना चाहिए।

Conclusion

जटिल कार्ब्स और कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों की खपत पर ध्यान केंद्रित करके, GM diet plan in hindi weight loss की लगभग गारंटी देता है। हालांकि, जीएम डाइट का पालन करने से व्यक्ति को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल सकते हैं। इसके अलावा, आहार के बाद वजन कम करने में मदद करने के बाद किसी के शरीर के वजन को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है।

Best GM diet plan in hindi on YouTube :- click here

Leave a Comment